हमारे जीवन की इस गाथा में कई ऐसी शक्तियां है जिनपर बस विश्वास है, इन्हे किसी प्रमाण की आवश्यक्ता नहीं। ऐसी ही एक शक्ति है ज्योतिष शास्त्र। माना जाता है कि वैदिक ज्योतिषी में बहुत शक्तिशाली ऊर्जा समाहित है। और ज्योतिषियों की एक मान्यता धरती पर पाए जाने वाले रत्नों को लेकर है। ऐसा कहा जाता है कि धरती पर पाए जाने वाले ये रत्न बहुत शक्तिशाली होते हैं और यदि मनुष्य एक असली रत्न को धारण करें तो इसकी शक्ति पहनने वालो को कई लाभ से परिपूर्ण करेगी।

माणिक उन नौ रत्नों में से एक है जिन्हें सबसे प्रभावशाली माना जाता है। अपने लाल रंग के कारण यह पत्थर पारंपरिक विलासिता से संबंधित है। राजाओं के समय में वे इसे अपनी शक्ति व सम्मान मानते थे।

माणिक के रक्त-लाल रंग और चमक के साथ पारदर्शिता के कारण भी इस रत्न को बहुत सरहाया जाता है। और इसके ज्योतिषीय रूप के लिए इसे जगत भर में पहना जाता है।

पुखराज रत्न - किसे पहनना चाहिए, किसे नहीं, इसे पहनने के नियम, फायदे और नुकसान

दरअसल, यह रत्न पहनने वाले को जो लाभ प्रदान करता है वह न केवल आर्थिक बल्कि शारीरिक भी होता है। ऐसा कहा जाता है कि यह पत्थर इसे धारण करने वाले व्यक्ति को शारीरिक रूप से ठीक कर देता है। इस रत्न के इतने सकारात्मक प्रभाव ही इसे लोगों की पहली पसंद बनाते हैं।

यदि आप भी माणिक रत्न को धारण करना चाहते है, तो पहले इसके बारे में अवश्य जाने। इससे मिलने वाली शक्ति के साथ-साथ, माणिक पहनने से आपको क्या फायदे या नुकसान हो सकते है, कौन यह रत्न आसानी से पहन सकता है कौन नहीं, यहाँ पढ़े :


माणिक रत्न के फायदे (Manik ratna ke fayde)

माणिक को रत्नो का राजा कहा जाता है। इसके सौंदर्य मूल्य के साथ-साथ भौतिक और आध्यात्मिक गुण इसे अत्यधिक मूल्यवान रत्न बनाते हैं। इतिहास कहता है कि यह अपने पहनने वाले के लिए धन और शक्ति लेकर आता है। इसके अलावा इस रत्न के अनेक फायदे कुछ इस प्रकार है:

  • माणिक रत्न आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को बढ़ाता है। इससे पहनने वाले को नेतृत्व करने की शक्ति मिलती है, ये अधिकारिक पद पर पहुंचे में या सर्वोत्तम संभव तरीके से प्रबंधन संभालने में आपकी मदद करता है।
  • यह रत्न अपने पहनने वाले की गतिशील शक्तियों, जैसे रचनात्मक कौशल, बौद्धिक कौशल और संचार कौशल को बढ़ाता है।
  • माणिक रत्न का लाल रंग मेष राशि के लोगों के उग्र स्वभाव से पूरी तरह मेल खाता है। शोधकर्ताओं का सुझाव है कि मेष राशि के लोग अक्सर साहसी और निडर होते हैं। माणिक रत्न (manik stone) उनके मजबूत स्वभाव को बनाए रखने में मदद करता है। यह उन्हें कभी-कभी होने वाले संदेह या डर पर काबू पाने में मदद करता है। और इस तरह अंततः उनके लिए यह रत्न उनके काम में सफलता और समाज में प्रसिद्धि पाने में सहायक है।

माणिक रत्न - Get Price List

नीलम रत्न - किसे पहनना चाहिए, किसे नहीं, फायदे और नुकसान व धारण करने की विधि

  • माणिक रत्न के लाभ में रिश्तों में समझ बनाए रखना भी शामिल है, चाहे वह परिवार हो या प्यार। यह भी कहा जाता है कि यह पत्थर लोगों के संभावित साझेदारों को आकर्षित करता है, यही कारण है कि जो लोग अपने लिए साथी की तलाश में है, उन्हें इसे पहनने की सलाह दी जाती है।
  • माणिक की इस आपसी समझ और सामंजस्य बढ़ाने की क्षमता के कारण आजकल कई लोग इसे सगाई की अंगूठी के रूप में इस्तेमाल करते हैं।
  • माणिक रत्न की शक्ति इसे पहनने वालो से बुरी आत्माओं को दूर रखने के लिए भी जाना जाता है। यह आपसे किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा जैसे बुरे सपने, बुरे प्रभाव, अवसाद आदि को दूर रखेगा।
  • माणिक्य रत्न के कई चिकित्सीय लाभ भी हैं। ऐसा कहा जाता है कि यह रत्न पहनने वाले व्यक्ति के ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देता है, आंखों की रोशनी में सुधार करता है, और रक्त संचार को बेहतर करता है।
  • यह रत्न हृदय, रक्तस्राव या पाचन से संबंधित किसी भी समस्या से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है।
  • यदि आपको बुरे स्वप्ना आते है या आपको अच्छी नींद लेने में दिक्कत आ रही है व् बेचैनी होती है, तो माणिक रत्न आपके लिए काफी प्रभावसाली है। यह आपकी नींद के पैटर्न में सुधार लाएगा।
  • साथ ही साथ माणिक की शक्ति महिलाओं में मासिक धर्म चक्र को नियमित करती है व् इसके दौरान दर्द में आराम देती है।

ओपल रत्न के फायदे और नुकसान, पहनने की विधि, कौन पहन सकता है, कौन नहीं

माणिक रत्न के नुकसान (Manik ke nuksan)

हर एक रत्न की शक्ति इंसान के लिए जितनी फायदेमंद है उतनी ही नुकसानदायक भी हो सकती है। यदि माणिक रत्न को गलत तरह से पहना जाये या ये आपकी कुंडली के अनुसार आपके अनुकूल नहीं है, तो आपको इसके नकारात्मक प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है।

कौन से रत्न एक साथ पहने, कौनसे नहीं - यहाँ जाने

माणिक रत्न से आपको जो नुकसान हो सकते है वे कुछ इस प्रकार है :-

  • आपको लगातार सर दर्द की समस्या हो सकती है व आपकी हडियों में दर्द उतप्पन हो सकता है।
  • आँखों में तकलीफ हो सकती व ब्लड प्रेशर भी अस्थिर हो सकता है।
  • आपके निर्णय लेने की क्षमता पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है।
  • माणिक की नकारात्मक शक्ति आपके कार्यस्थल पर आपके कार्य की गुणवत्ता को घटा सकती है।
  • इससे आपके और आपके करीबी लोगो के बिच विवाद भी पैदा हो सकता है।

Rashi Ratan - राशि रत्न क्या है? जानें कौन सा रत्न किस राशि के लिए है फायदेमंद

माणिक धारण करने की विधि (Manik dharan karne ki vidhi or niyam)

माणिक्य रत्न के सभी फायदों को प्राप्त करने हेतु यह जरूरी है की आप इस बात का ध्यान रखे की आपको कितने वजन का रत्न धारण करना चाहिए। इसके लिए अपने ज्योतिषी से सलाह ले।

माणिक्य रत्न की शक्तियों को सक्रिय करने के लिए, सबसे अच्छा दिन शुक्ल पक्ष का रविवार है। व इस रत्न को ताम्बे या सोने में पहनना सबसे शुभ है।manik ratna price in india

सुबह प्रातः उठ, स्नान कर, अपने रोज की पूजा के बाद, अपने पूजा घर में बैठे। एक धातु का कटोरा लें, उसमें माणिक को रखें और इसे 'पंचामृत' (पांच चीजों - दूध, दही, चीनी, शहद और घी का मिश्रण) से शुद्ध करें। नीचे बताए गए मंत्र को 108 बार दोहराएं और जब आप इसे आखिरी बार पढ़ रहे हों तो रत्न को हल्के गुनगुने पानी से साफ करके पहन लें।

"ॐ ह्रीं शुं सूर्याय नमः"

ध्यान रहे की आप माणिक को इस प्रकार पहने की इसका एक हिस्सा आपकी त्वचा से हमेसा अड़ा रहे।

मोती - किसे पहनना चाहिए, किसे नहीं, इसे पहनने के नियम, फायदे और नुकसान

माणिक रत्न किन लोगो को पहनना चाहिए? (Manik kise pahnana chahie)

ज्योतिषियों के अनुसार, वैदिक ज्योतिष में मूल माणिक रत्न पर सूर्य ग्रह का शासन होता है। इसलिए जिन लोगो की कुंडली में सूर्य गृह भारी है, उन्हें इस गृह से होने वाले नकारात्मक प्रभावों को दूर करने हेतु माणिक रत्न अवश्य धारण करना चाहिए।

इसके अलावा, ऐसा कहा जाता है की माणिक रत्न मेष राशि वाले लोगों के लिए लाभदायक रहेगा, इसलिए इन् राशि वाले लोगो को यह रत्न जरूर धारण करना चाहिए।

पन्ना रत्न - कौन पहने, कौन नहीं,पहनने के नियम, लाभ, हानि

जिन लोगो का जन्म जुलाई महीने में हुआ वे लोग भी इस रत्न को धारण करें, आपके लिए भी माणिक रत्न शुभ रहेगा।

यदि आपकी राशि मेष नहीं है पर फिर भी आप माणिक रत्न को पहनना चाहते है तो अपने पंडित से संपर्क करे। आपकी कुंडली के अनुसार वे बताएँगे की इस रत्न को धारण करना आपके लिए शुभ है या नहीं। यदि यह रत्न आपकी कुंडली पर अच्छा असर डाल रहा हो तो बेझिझक इसे पहने।

दो मुखी रुद्राक्ष के लाभ, किसे पहनना चाहिए और धारण करने की विधि

Buy Original Manik Ratan Online Shop

माणिक रत्न किसे नहीं पहनना चाहिए? (Manik kise nahi pahnana chahiye

ज्योतिष विद्या के अनुसार जिन लोगो का जन्म कन्या, मकर, मिथुन , तुला और कुंभ राशि के अंतर्गत हुआ है उन्हें माणिक्य रत्न धारण करने से बचना चाहिए।

साथ ही, इस बात का ध्यान रखना भी आवश्यक है की आप इस रत्न को किसी और रत्न के साथ तो नहीं पहन रहे। क्यूंकि इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है। माना जाता है की माणिक को गोमेद और नीलम रत्न के साथ बिलकुल नहीं पहनना चाहिए।

Note: किसी भी रत्न को धारण करने से पहले ज्योतिषी की सलाह अवश्य ले।

गोमेद रत्न - किसे पहनना चाहिए, किसे नहीं, फायदे और नुकसान व धारण करने की विधि