शादी जीवन का एक अहम हिस्सा है जो हमें एक ऐसा साथी देता है जो हमारी ज़िंदगी का गवाह बन सके। कुछ लोगों के लिए यह एक खूबसूरत सफ़र होता है, जबकि कुछ लोगों के लिए यह एक बुरा अनुभव होता है। रिश्ते कभी भी परफेक्ट नहीं होते और शादी सबसे मुश्किल रिश्ता है जिसे निभाना हर किसी के बस की बात नहीं क्योंकि आप अपने साथी के जन्म से ही आदी नहीं होते, आप उन्हें चुनते हैं। और इसलिए, शादी में संघर्ष के कई कारण हो सकते हैं। यह आपसी सम्मान की कमी, वित्तीय तनाव, विश्वास के मुद्दे ओर बहुत कुछ हो सकता है।

आज की व्यस्त ज़िंदगी में हम अपनी निजी ज़िंदगी को ज़्यादा समय नहीं दे पाते हैं । समय की कमी के कारण रिश्ते खराब होने लगते हैं और उनमें खटास आ जाती है। आप ज्योतिष के ज़रिए इस समस्या का समाधान पा सकते हैं। वैदिक ज्योतिष में विवाह संबंधी समस्याओं के कई समाधान हैं। ज्योतिषियों के अनुसार सातवां घर प्रेम और रिश्तों के लिए होता है और जब इसकी ऊर्जाएँ कमज़ोर होती हैं, तो आप इस घर को मज़बूत करने और अपने संबंध को मजबूत बनाने के लिए कुछ चीज़ें कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि कुछ खास रत्न इस घर को मज़बूत करते हैं, जिससे वैवाहिक जीवन को बेहतर बनाने वाले कारक बढ़ जाते हैं। विवाह को बेहतर करने के लिए रत्नों के बारे में अधिक जानें:

List of Gemstone for Happy Married Life in Hindi

  1. पुखराज
  2. माणिक
  3. चंद्रमणि
  4. लाल मूंगा
  5. हीरा
  6. नीलम

पुखराज

पुखराज या पीले नीलम को बहुत ही शुभ रत्न माना जाता है। बृहस्पति ग्रह द्वारा शासित इस पीले रत्न को तर्जनी अंगुली में पहनने से लोगों के वैवाहिक जीवन पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। पुखराज रत्न आपके जीवन में सामंजस्य लाएगा और आपको अधिक बुद्धिमान बनाएगा। यह आपके भाग्य को भी बढ़ाएगा।

ऐसा कहा जाता है की इस रत्न से महिलाओं को अच्छे वर की प्राप्ति होती है। पीले नीलम की शक्तिशाली ऊर्जा वैवाहिक जीवन में आने वाली चुनौतियों से उभरने में मदद करती है। पुखराज रत्न विवाह के लिए एक बेहतर रत्न है, खासकर लड़कियों के लिए। यह महिलाओं को संघर्ष मुक्त वैवाहिक जीवन जीने में मदद करता है।

इस रत्न के ओर भी बहुत लाभ है, यहाँ जाने - पुखराज रत्न पहनने के फायदे

माणिक

माणिक रत्न जिसे इंग्लिश में रूबी कहा जाता है एक गहरे लाल या मेहरून रंग का रत्न है। ऐसा माना जाता है कि माणिक्य पहनने वाले का आत्मविश्वास बढ़ाता है तथा उनके जीवन में शक्ति, प्रेम और करुणा लाता है।

सफल विवाह के लिए माणिक्य सबसे अच्छा रत्न है। टूटते हुए रिश्ते या तलाक की ओर बढ़ रहे रिश्तों को रत्नों की शक्तिशाली ऊर्जा से सुलझाया जा सकता है। वैदिक ज्योतिष में, ग्रह एक अच्छे विवाहित जीवन के लिए जिम्मेदार होते हैं। और रूबी एक ऐसा रत्न है जो आपके कुंडली में सूर्य की ऊर्जा को बढ़ाता है ओर आपके जीवन में प्रेम को लता है।

यदि जन्म कुंडली में सातवां घर गलत ग्रह से पीड़ित है, तो यह आपके जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते को प्रभावित करता है। दाहिने हाथ की अनामिका उंगली पर माणिक रत्न पहनने से जोड़ों के बीच रोमांस बढ़ेगा, इसलिए कहते है की यह रत्न रिश्तों को बनाए रखने में मदद करता है।

यहाँ पढ़ें: माणिक्य रत्न कैसे पहनें?

चंद्रमणि

मूनस्टोन जिसे चंद्रमणि भी कहा जाता है चंद्र का रत्न है। चंद्रमा पवित्रता, शांति और दिव्यता का प्रतीक रहा है ओर इसलिए कहा जाता है की चंद्रमणि इंसान को शांत करता है ओर इसलिए यह रत्न रिश्तों में भी शांति बनाये रखता है ओर प्रेम को उजागर करता है।

यह एक ऐसा रत्न है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह विवाह के लिए कई लाभ प्रदान करता है, जिनमें शामिल है भावनात्मक संतुलन लाना ओर रिश्तों में सामंजस्य बहाल करने में मदद करना। यह गलतफमियों को दूर कर देता है ओर पति पत्नी को पास लाता है। साथ ही, मूनस्टोन भावनाओं और उपचार ऊर्जाओं से जुड़ा हुआ है, और इसे साझा प्रेम का भी प्रतीक माना जाता है।

वास्तव में, यह प्रजनन क्षमता के लिए सबसे अच्छा रत्न है। परिवार विस्तार की चाह रखने वाले निःसंतान दंपत्तियों के लिए मूनस्टोन ब्रेसलेट पहनना मददगार हो सकता है। यह महिलाओं के प्रजनन और मासिक धर्म चक्र को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे उन्हें स्वाभाविक रूप से गर्भधारण करने में मदद मिलती है।

लाल मूंगा

लाल मूंगा जिसे मूंगा रत्न के नाम से भी जाना जाता है, विवाह के लिए सबसे अच्छा रत्न है। लाल मूंगा रत्न मंगल ग्रह से जुड़ा हुआ है। जब आपकी जन्म कुंडली में मंगल कमजोर होता है, तो यह आपके विवाह में देरी या समस्याओं का कारण बनता है।

जब आप मूल लाल मूंगा रत्न पहनते हैं, तो यह आपको मंगल का आशीर्वाद देगा और इसे मजबूत करेगा। यह आपको सकारात्मकता प्रदान करेगा और आपके जीवन को अच्छे ऊर्जाओं से भर देगा। यह आपको वैवाहिक आनंद प्रदान करेगा।

यदि आप विवाहित नहीं हैं, तो रत्न आपके संभावित साथी को आपके पास लाएगा और उन सभी समस्याओं को दूर करेगा जो आपके विवाह में देरी का कारण बन रही हैं।

यदि आप विवाहित हैं, तो यह किसी भी गलतफहमी और संघर्ष को खत्म कर देगा और आपको एक अच्छा विवाहित जीवन जीने में मदद करेगा।

मूंगा के फायदे और नुकसान, पहनने की विधि, कौन पहन सकता है, कौन नहीं

हीरा

हीरा विवाह के लिए भाग्यशाली रत्न है चूँकि यह रत्न शुक्र गृह से जुड़ा है। शुक्र ग्रह सुंदरता, विलासिता, प्रेम, यौवन,और खुशी का प्रतीक है। जब आप हीरा रत्न पहनते है तो इसकी ऊर्जाएं से आपको शुक्र गृह का आशीर्वाद मिलता है। हीरा आमतौर पर पुरुषों द्वारा एक सुंदर पत्नी पाने के लिए पहना जाता है। यदि शुक्र आपकी जन्म कुंडली में अच्छी स्थिति में है, तो आपको एक आकर्षक जीवनसाथी मिलता है। यदि इसकी स्तिथि कमजोर है तो आपको अपने मनपसंद साथी को ढूढ़ने में देरी हो सकती है। अपने जीवन को असीम प्रेम ओर रोमांस से भरने के लिए, हीरा ऐक परफेक्ट रत्न है।

अक्सर ज्योतिषियों द्वारा दाहिने हाथ की मध्यमा उंगली में चांदी की हीरे की अंगूठी पहनने का सुझाव दिया जाता है। इससे व्यक्ति को सभी पहलुओं से एक आदर्श साथी पाने में मदद मिलती है। हीरा सदैव प्रेम, निष्ठा और रिश्तो की प्रतिबद्धता व् सम्मान का प्रतीक रहा है। इसके अलावा, यह व्यक्ति को वित्तीय मुद्दों से उबरने में भी मदद करता है, एक महत्वपूर्ण कारक जो विवाह में संघर्ष का कारण बनता है।

नीलम

नीलम शनि का रत्न है। ऐसा कहा जाता है कि यह रत्न विवाह में आने वाली बाधाओं और देरी को दूर करने में मदद कर सकता है, और जोड़ों के बीच विश्वास और आस्था को बढ़ा सकता है। यह लंबी दूरी के रिश्तों में वफादारी को प्रोत्साहित करने के लिए भी कहा जाता है।

नीलम रत्न के फायदे और नुकसान, पहनने की विधि, कौन पहन सकता है, कौन नहीं

निष्कर्ष

इन सभी कीमती रत्नों के साथ अपने विवाहित जीवन को खुशी और आनंद से भरें। हालांकि सुनिश्चित करें कि आप जो रत्न पहन रहे हैं वह असली है। पत्थर की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के लिए, इसे राशि रत्न भाग्य जैसे प्रतिष्ठित विक्रेता से खरीदें, जहां आपको सर्वोत्तम मूल्यों पर प्रयोगशाला-प्रमाणित और मूल रत्न मिलेंगे। साथ ही, कृपया कोई भी रत्न पहनने से पहले किसी विशेषज्ञ ज्योतिषी से परामर्श अवश्य लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि जो रत्न आप पहनना चाह रहे है वह आपकी जन्म कुंडली के अनुसार आपके लिए उपयुक्त है।