रत्नो की महत्तवता अनंत काल से है ओर इनकी शक्तियों के लिए इन्हे जगत भर में जाना जाता है।  हर एक रत्न की अपनी खासियत है और अपने फायदे। ऐसा ही एक रत्न है माणिक रत्न जिसे नवरत्नों में से एक माना जाता है। माणिक को दुनिया भर में रूबी नाम से भी जाना जाता है। 

यह रत्न एक ऐसा रत्न है जिसकी शक्तियां असीम है। माणिक्य रत्न के लाल रंग ने पीढ़ियों से दुनिया को मोहित किया है, दिलों को पिघलाया है और आंखों को आकर्षक बनाया है। शाही मुकुटों को सजाने से लेकर प्यार और समर्पण के प्रतीक तक, माणिक ने हमारे समाज में एक विशेष स्थान बनाए रखा है। 

वैदिक ज्योतिषी के अनुसार माणिक रत्न का स्वामी गृह सूर्य देव है। सूर्य के आशीर्वाद से माणिक रत्न पहनने वाले को सूर्य की सकारात्मक ऊर्जाओं से लाभ प्राप्त होते है।  माणिक रत्न को पहनने वाला अपने जीवन में  साहस, जुनून, सौहार्दऔर प्यार का अनुभव करेगा। 

माणिक रत्न को खासकर उन् लोगो को पहनने की सलाह दी जाती है जिनकी कुंडली में सूर्य भारी है। सूर्य गृह यदि आपकी कुंडली में ऐसी जगह वास करता है जिस से आपकी जिंदगी में नकारात्मक प्रभाव हो रहे हो तो आपको माणिक रत्न धारण करना चाहिए।  माणिक पहनने से सूर्य के नकारात्मक प्रभाव दूर होंगे और आपकी ज़िन्दगी में सकारत्मकता आएगी। परन्तु यह रत्न एक महंगा रत्न है, इसे आसानी से नहीं पाया जाता और चूँकि एक असली माणिक काफी मूल्यवान है, कुछ लोग इसे पहन नहीं पाते। इसका समाधान क्या है - इसका जवाब हम आपके लिए लाए है। जो लोग माणिक रत्न नहीं पहन सकते वे माणिक रत्न के उपरत्न धारण कर सकते है। 

माणिक रत्न का उपरत्न कौन सा है? (Manik ratna ka upratna)

भले ही रत्न एक आश्चर्यजनक लाल रंग का हो, इसकी अत्यधिक लागत या जन्म कुंडली के साथ बेमेल होना रत्न प्रेमियों के लिए एक बाधा हो सकता है। हमने आपके आभूषण संग्रह को ताज़ा करने और आपके जीवन में एक अच्छा परिवर्तन लाने में मदद करने के लिए रूबी वैकल्पिक पत्थरों की एक सूची एकत्र की है।

परन्तु कुछ लोगो का अक्षर ये सवाल रहता है की "क्या माणिक रत्न के विकल्प काम करते हैं? (kya manik ratna ke vikalp kam karte hain)"

हाँ, विकल्प लोगों को ऊंची कीमत चुकाए बिना किसी रत्न की महिमा और क्षमताओं की सराहना करने देते हैं, जिससे वे व्यापक दर्शकों के लिए अधिक सुलभ हो जाते हैं।

यहां माणिक स्टोन के सर्वोत्तम विकल्पों (manik ratna ke upratna) की सूची दी गई है: इनमें से प्रत्येक रूबी वैकल्पिक पत्थर दिखने और लाभ में मूल रत्न जैसा ही है, जो आपको विभिन्न प्रकार की संभावनाएं प्रदान करता है।

  • लाल टर्मैलाइन (Red Tourmaline)
  • स्पिनल या स्पाइनल (Red Spinel)
  • लाल पुखराज (Red Sapphire)
  • लाल गार्नेट (Red Garnet)
  • लाल जिरकॉन या ज़र्कोन (Red Zircon)
  • लाल बेरिल (Red Beryl)

आइये इन् माणिक के उपरत्नो (manik ratna ke upratna) के बारे में ओर जाने :- 

लाल टर्मैलाइन - Red Tourmaline

लाल टर्मैलाइन, जिसे आमतौर पर रूबेलाइट के नाम से भी जाना जाता है, एक शक्तिशाली उपचारक है। क्योंकि प्राचीन मिस्रवासियों ने अनुसार लाल टर्मैलाइन रिश्तों में भावनात्मक विभाजन को ठीक करने में मदद कर सकता है, यह प्यार और मेल-मिलाप का एक मजबूत प्रतीक बन गया है। इसका चमकीला गुलाबी से लाल-गुलाबी रंग, जो अक्सर गुलाब के फूल जैसा दिखता है, इसे रूबी के लिए एक मजबूत प्रतिस्थापन बनाता है।

Manik Gemstone Online at Best Price

लाल टर्मेलाइन रत्न के लाभ (Red tourmaline ke fayde)

लाल टर्मैलाइन हमें क्यों पहनते हैं? यह रत्न कितना उपयोगी या आवश्यक है? 

यह रत्न सब कुछ जो हमारे रोजमर्रा के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, के बारे में बुद्धिमान निर्णय लेने में सहायता करता है। यदि हमारी मानसिक स्थिति ठीक नहीं है, तो रेड टर्मैलाइन इस बात पर जोर देता है कि मानसिक स्वास्थ्य कितना महत्वपूर्ण है। जिस प्रकार शारीरिक बीमारी को ठीक करने के लिए पेशेवर सहायता की आवश्यकता हो सकती है, उसी प्रकार कुछ मानसिक बीमारियों में उपचार या दवा से लाभ हो सकता है। और टर्मैलाइन रत्न आपको शांति प्रदान करता है व् आपकी मानशिक स्थिति सुधारने में मदद करता है। 

लाल टर्मैलाइन शारीरिक हृदय, परिसंचरण समस्याओं और प्रजनन स्वास्थ्य कठिनाइयों के लिए भी एक प्रभावी ताबीज की तरह काम करता है। इसकी सकारात्मक ऊर्जा हमें अपनी चिंताओं को दूर करने और आशा को अपनाने में सहायता करती है। यह हमें दुनिया को अधिक दयालु और यथार्थवादी रोशनी में देखने में मदद कर सकता है। 

लाल स्पिनल - Red Spinel 

रेड स्पिनल एक ऐसा रत्न है जिसे अक्सर रूबी की दुनिया में "ढोंगी" के रूप में जाना जाता है क्यूंकि अक्सर स्पिनल को रूबी समझ लिया जाता था।  रूबी या माणिक के रूप में पहचान लिए जाने का स्पिनल का एक लंबा इतिहास है। ब्रिटिश इंपीरियल स्टेट क्राउन में प्रसिद्ध हीरा, ब्लैक प्रिंस रूबी काअंततः पता चला की वह लाल स्पिनल है।  

इस रत्न में चमकदार लाल रंग और असाधारण स्थायित्व है, जो मोह पैमाने (Moh Scale) पर रूबी से थोड़ा ही नीचे है। लाल स्पिनेल शक्ति और साहस से जुड़ा हुआ है, और ऐसा माना जाता है कि इसे पहनने वालों में आत्मविश्वास और लचीलापन पैदा होता है।

लाल स्पाइनल रत्न पहनने के फायदे (Red Spinel Stone ke fayde)

ऐतिहासिक समय में स्पिनेल एक प्रचुर पत्थर के रूप में उभरा और राजाओं और सम्राटों के लिए मूल्यवान बन गया। यह लंबे समय से माना जाता रहा है कि इस स्पिनल रत्न की लाभकारी ऊर्जा विशेष रूप से उन लोगों को धन और अवसर प्रदान करने के लिए काम करती है जो इसे चाहते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि एक स्पिनल, उपयोगकर्ता की शारीरिक ऊर्जा और सहनशक्ति को बढ़ाकर उसे बेहतर बनाता है। यह आश्चर्यजनक रूप से कसरत के प्रयासों में सुधार करता है और उन्हें अपनी ऊर्जा को उचित दिशा में केंद्रित करने की अनुमति देता है।

जब आप भावनात्मक शक्ति को बढ़ाने के लिए किसी पत्थर की तलाश कर रहे हों, तो स्पिनेल ही प्रयास करना चाहिए। इसके किलोमीटर की सिफारिश ज्यादातर थकान दूर करने और आंतरिक शक्ति बढ़ाने के लिए की जाती है। असफल प्रेमालाप से उबरने वाले लोगों के लिए भी स्पिनेल एक वरदान माना जाता है।

Buy Cats Eye Stone Online at Best Price

लाल टोपाज - Red Topaz Gemstone 

लाल टोपाज, एक दुर्लभ उपचार, रूबी का एक परिष्कृत विकल्प है। इसका गहरा लाल रंग परिष्कार और सौहार्द का अनुभव कराता है। यह, रूबी की तरह, एक प्यार और जुनून का तावीज़ है जो भावनात्मक कल्याण और स्वस्थ रिश्तों को बढ़ावा देता है। यदि आप एक समान दिखने वाली लाल सुंदरता प्राप्त करना चाहते हैं तो लाल टोपाज एक उत्कृष्ट विकल्प है, भले ही इसके ज्योतिषीय लाभों की ताकत रूबी की तुलना में कम महत्वपूर्ण है।

लाल टोपाज रत्न पहनने के फायदे (Red Topaz Stone ke fayde)

ऐसा माना जाता है कि यह मूलधारा और स्वाधिष्ठान चक्रों को सक्रिय करने और हृदय चक्र से जोड़ने में विशेष रूप से फायदेमंद है, जिससे ऊर्जा का एक मजबूत प्रवाह होता है और आत्मविश्वास बढ़ता है।

लाल टोपाज को उन व्यक्तियों के लिए भी एक शुभ रत्न माना जाता है जो अपने जीवन को बदलने और अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं।

यह दिमाग को नए विचारों के लिए खोलने, रचनात्मकता को बढ़ाने और लक्ष्यों को प्राप्त करने में व् आत्मविश्वास और प्रतिबद्धता को प्रेरित करने में मदद कर सकता है।

माना जाता है कि लाल टोपाज आंतरिक शक्ति और दृढ़ता को प्रोत्साहित करता है, साथ ही एकाग्रता में सहायता करता है।

लाल गार्नेट - Red Garnet Stone

प्रकृति का भावुक पैलेट लाल गार्नेट की सुंदरता का सबसे अच्छा वर्णन करता है। लाल गार्नेट, प्यार और समर्पण के प्रतीकवाद के अलावा, जुनून जगाता है और आत्मविश्वास या बौद्धिक क्षमता में सुधार करता है। यह इसे उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट रत्न बनाता है जो अपने रिश्ते को फिर से जीवंत करना चाहते हैं या जिन्हें दूसरों से प्यार करने की उम्मीद करने से पहले खुद से प्यार करना सीखना होगा।

लाल गार्नेट रत्न के फायदे (Red Garnet stone ke fayde)

ऐसा माना जाता है कि गार्नेट संचार प्रणाली को उत्तेजित और मजबूत करता है, रक्त को सशक्त बनाता है, और पहनने वाले के रक्त के ऑक्सीजनेशन (oxygenation) में सहायता करता है। यह रत्न आम तौर पर सूजन को कम करने, रक्त को साफ करने और विटामिन और खनिजों के अवशोषण में मदद करने की उनकी क्षमता के लिए पहचाने जाते हैं। गार्नेट गठिया, वैरिकाज़ नसों और पीठ की परेशानी में भी मदद कर सकता है।

एक मूल गार्नेट रत्न शरीर के ऊर्जा केंद्रों, जिन्हें आयुर्वेद और योग में चक्र के रूप में भी जाना जाता है, के साथ मौलिक आधार चक्र से लेकर क्राउन चक्र तक घनिष्ठ रूप से संपर्क करता है। गार्नेट ध्यान के माध्यम से अविश्वसनीय शक्ति और स्थिरता प्रदान करता है, और आध्यात्मिकता की शुरुआत करता है।

ऐसा कहा जाता है कि गार्नेट भावनात्मक संतुलन बहाल करने और प्रेम और प्रतिबद्धता को प्रेरित करने में बेहद फायदेमंद है। गहरा लाल रंग हृदय चक्र से जुड़ा है, जो प्रेम और करुणा का केंद्र है। कहा जाता है कि गार्नेट उदासी को कम करता है, सकारात्मक सोच को प्रेरित करता है और लोगों को अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है।

लाल जिक्रोन रत्न - Red Zircon Stone

लाल जिक्रोन भी एक रूबी प्रतिस्थापन रत्न है जिसमें चमक होती है जो (बेशक रूपक रूप से) रत्न प्रेमियों को अंधा कर सकती है। यदि आप रूबी पत्थर का एक विकल्प चाहते हैं जो वित्तीय लाभ के साथ-साथ व्यक्तिगत कल्याण में वृद्धि प्रदान करता है, तो लाल जिक्रोन एक अच्छा विकल्प है। यह कायापलट का पत्थर है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह अच्छा विकास और व्यक्तिगत प्रगति लाता है।

लाल जिक्रोन रत्न के फायदे (Red Zircon Stone ke fayde)

  • लाल जिक्रोन पहनने वाले की शारीरिक और मानसिक शक्ति में सुधार करता है और ध्यान के लिए भी काफी उपयोगी है।
  • यह दृष्टि और सपनों को साकार करने में सहायता करता है।
  • यह रत्न शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक संतुलन बहाल करता है।
  • लाल जिक्रोन पहनने वाले के परिवार को धन और सफलता देता है।
  • लाल जिक्रोन शरीर में बाधित ऊर्जा का रास्ता साफ करता है और सामान्य संतुलन को बढ़ावा देता है।
  • यह हार, अंगूठी, पेंडेंट और कंगन के रूप में उपयोग करने के लिए उपयुक्त है। अपने आकर्षण के अलावा, यह अनुकूल परिस्थितियों को आकर्षित करेगा जिससे कार जैसे वाहन की प्राप्ति होती है (शुक्र 'वाहन-कारक' है)।
  • लाल जिक्रोन आंतरिक शांति और स्वच्छता देता है।
  • जिरकोन पहनने वाले की जिज्ञासा को उत्तेजित करता है और अनुसंधान और ज्ञान की खोज में उनकी रुचि को बढ़ाता है।

Buy Green Emerald Stone Online at the Best Price

लाल बेरिल रत्न - Red Beryl Gemstone

लाल बेरिल स्टोन, जिसे कभी-कभी "लाल पन्ना" भी कहा जाता है, एक दुर्लभ और सुंदर रत्न है। कुछ सभ्यताएँ इसे सौभाग्य और सफलता का संकेत मानती हैं। इसकी कमी इसे एक अद्भुत विकल्प बनाती है जो कई लोगों का ध्यान आकर्षित करेगी। यह रचनात्मकता को जगा सकता है और छिपी हुई क्षमताओं को प्रकट कर सकता है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाता है जो अपनी क्षमता को अधिकतम करना चाहते हैं।

लाल बेरिल रत्न के फायदे (Red Beryl stone ke fayde)

  • लाल बेरिल एक शक्तिशाली भावनात्मक उपचारक है। यदि आप आत्मसम्मान की कमी से जूझ रहे हैं, तो लाल बेरिल रत्न आपको आत्मविश्वास हासिल करने में मदद करता है।
  • यह पत्थर आपको आत्म-प्रेम की ओर अपना रास्ता शुरू करने में सहायता करेगा।
  • लाल बेरिल रत्न आपकी शक्तियों और क्षमताओं को खोजने में भी आपकी सहायता करता है। इससे आपको यह समझने में मदद मिलती है कि आत्म-प्रेम क्यों आवश्यक है और आप सराहना के पात्र हैं।
  • यह खराब आत्मसम्मान के कारण होने वाली अनुचित चिंताओं के खिलाफ लड़ाई में सहायता करेगा। अंत में, यह पत्थर आपको अपने और दूसरों के प्रति अधिक स्नेह महसूस करने में सहायता करेगा।

Get Free Gemstone Recommendation Online