रुद्राक्ष की खासियत है हमारे हिन्दू पुराणत्व में, हमारी संस्कृति मैं, हिन्दू धर्म के अस्तित्व में। पुराणों और कथाओं के अनुसार रुद्राक्ष शिव जी की आँख से गिरे हुए आंसूं है। जब महादेव के नेत्रों से आंसुओं की बुँदे गिरी तो उन्होंने धरती पर रुद्राक्ष का रूप लिया। इस कारण वस् रुद्राक्ष को हिन्दू धर्म में बड़ा पावन और पवित्र माना जाता है।

Table of Contents

इसकी शक्ति और सामर्थ्य महादेव के स्वरुप मानी जाती है इसलिए कहा जाता है की इसे पहनने वाले को सदा ही लाभ प्राप्त होगा और उसपर शिव का आशीर्वाद हमेसा बना रहेगा।

धरती पर रुद्राक्ष कई प्रकार के पाए जाते है जो अलग अलग मुख के होते है - मुख्य है 1 मुखी से 25 मुखी तक।

1 मुखी रुद्राक्ष की अहमियत सबसे ज्यादा है, और कहा जाता है की 1 मुखी रुद्राक्ष स्वयं शिव ही है। यह रुद्राक्ष धरती पर बड़ी मुश्किल से पाया जाता है इसलिए यह बिकता भी बड़े ऊचें दाम पर है। साथ ही साथ इस रुद्राक्ष में इतनी शक्ति है की ये इसे पहनने वालो को कई बुरी शक्तियों से बचा सकता है।

इस रुद्राक्ष की क्या खासियत है, क्यों इसे इतना सरहाया जाता है, इसका क्या मान है और इसे आप कैसे धारण कर सकते है, हमने इन् सभी बातों का उल्लेख यहाँ किया है| इसे अवश्य पड़ें और फैसला करें की आपको 1 मुखी रुद्राक्ष पहनना चाहिए या नहीं।

दो मुखी रुद्राक्ष के लाभ, किसे पहनना चाहिए और धारण करने की विधि

क्यों पहने एक मुखी रुद्राक्ष? (Kyu Pehne Ek Mukhi Rudraksha)

एक मुखी रुद्राक्ष की मान्यता है की इसके सिर्फ दर्शन करने से ही इंसान का कल्याण होता है। यह आपके पापों को नष्ट कर देता है और आपको हानि से दूर रखता है।

पूर्णकथाओ के अनुसार एक मुखी रुद्राक्ष (Ek Mukhi Rudraksha) को सावन में पहन ने से धन की प्राप्ति होती है। जिस घर में एक मुखी रुद्राक्ष की पूजा की जाती है वहां लक्ष्मी मैया का वास होता है।

इतना ही नहीं, एक मुखी रुद्राक्ष को सर्वश्रेस्ठ रुद्राक्ष माना जाता है और पूर्वजो का कहना है की ये रुद्राक्ष इंसान को मोक्ष दिला सकता है।

यदि पूर्ण पूजा प्रतिस्ठा और भक्ति की भावना के साथ एक मुखी रुद्राक्ष को गले में धारण किया जाये तो इस रुद्राक्ष की शक्ति पहनने वाले की मनवांछित इच्छा पूरी करेगी।

इसके अलावा भी एक मुखी रुद्राक्ष पहनने के कई फायदे है, जिनका उल्लेख हमने निचे किया है।

1 Mukhi Rudraksha: Astrological Benefits, Powers, and Significance

एक मुखी रुद्राक्ष पहनने के फायदे (Ek Mukhi Rudraksha ke fayde)

एक मुखी रुद्राक्ष में भगवान शिव की सभी शक्तियां हैं, यही कारण है कि ऐसा कहा जाता है कि 1 मुखी रुद्राक्ष आपके जन्म कुंडली में किसी भी ग्रह के नकारात्मक प्रभावों को बेअसर कर सकता है। इसकी अपार शक्ति आपको जो लाभ प्रदान कर सकती है वो निम्नलिखित है : -

  • रुद्राक्ष आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करेगा; यह किसी भी नकारात्मक विचार, प्रभाव, दबाव, आघात और अवसाद को कम करेगा व् आपकी रक्षा करेगा ।यह सभी नकारात्मक ऊर्जाओं जैसे बुरी आत्माएं, काला जादू, बुरे सपने आदि को भी दूर रखेगा। व आपके मन को शांति प्रदान करेगा |
  • एक मुखी रुद्राक्ष आपके लक्ष्यों को पूरा करने में भी मदद करेगा; यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा, आपके रास्ते में आने वाली किसी भी बाधा को दूर करेगा और आपको अपना लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • 1 मुखी रुद्राक्ष आपके कर्म ऋण या पापों से उबारने में भी आपकी मदद करेगा। इससे आपका अपराधबोध कम होगा। आपके पिछले कर्म जो आपको बुरी तरह प्रभावित कर रहे थे, निष्प्रभावी हो जाएंगे।

Get Original 1 Mukhi Rudraksha Online Price


6 Mukhi Rudraksha: Astrological Benefits, Powers, and Significance

  • रुद्राक्ष हमारी मानसिक क्षमताओं और अंतर्ज्ञान शक्तियों को भी बढ़ाता है व् हमे सतर्क रखता है।
  • इन सबके बीच, एक मुखी रुद्राक्ष पहनने के बाद आपको जो सबसे अच्छा लाभ मिलेगा, वह है आध्यात्मिक जागृति। यह आपको स्वयं से जोड़ेगा; आपकी आंतरिक चेतना को उज्जवल करेगा।
  • यह आपको अपने परिवेश में भी रखेगा, सही और गलत के बारे में अधिक जागरूक बनाएगा और आपको अपने और अपने परिवार के लिए सही निर्णय लेने में मदद करेगा।
  • एक मुखी रुद्राक्ष इतना शक्तिशाली है कि यह किसी व्यक्ति को शारीरिक रूप से भी ठीक कर सकता है। और इसीलिए इस रुद्राक्ष को पहनने की सलाह उन लोगों को अधिक दी जाती है जो लगातार बीमार रहते हैं।
  • एक मुखी रुद्राक्ष आपको कई बिमारियों से बचाएगा और आपको स्वस्थ रखेगा। खास तोर से यदि आपको माइग्रेन है या तनाव और चिंता के कारण अक्सर सिरदर्द होता है, तो यह रुद्राक्ष आपको दर्द में आराम देगा।
  • इसके अलावा, यह रुद्राक्ष किसी भी मानसिक या न्यूरोटिक विकार को भी ठीक कर सकता है, आपकी आंखों की रोशनी बढ़ा सकता है, रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है और हृदय संबंधी समस्याओं को दूर रख सकता है।

Most Adorable Raksha Bandhan Gift - Exclusive Gemstone Jewelry

एक मुखी रुद्राक्ष पहनने के नियम (Ek Mukhi Rudraksha Pehne ke Niyam)

एक मुखी रुद्राक्ष धारण करने पर कुछ बातों का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है। यह पवित्र मनका धार्मिक होने के साथ-साथ ईश्वर से इंसान को जोड़े रखने का मार्ग है, ये इस संबंध का प्रतिनिधित्व करता है। यही कारण है कि इसे शुद्ध भक्ति के साथ पहना जाना चाहिए।

इसलिए, यह जरूरी है कि आप रुद्राक्ष का सम्मान करें और इसके पूर्ण सकारात्मक प्रभाव प्राप्त करने के लिए इन नियमों का पालन करें:

5 Mukhi Rudraksha Bead - Know the Benefits, Power, Significance, and Uses!!

  • जब रुद्राक्ष आपने पहन रखा हो तो उस समय मांसाहारी भोजन खाने से बचें। नॉनवेज खाने के तुरंत बाद भी इसे नहीं पहनना चाहिए।
  • रुद्राक्ष पहने हुए धूम्रपान न करें न ही शराब पियें।
  • इसे पहनकर किसी अंतिम संस्कार में न जाएं।
  • रुद्राक्ष को पहने हुए सोये भी न। आप इसे सोने से ठीक पहले उतारकर अपने पूजा घर में रख सकते हैं और अगले दिन स्नान और पूजा के बाद दोबारा पहन सकते हैं। ध्यान रहे की आप स्नान करते समय भी रुद्राक्ष पहने नहीं रह सकते है।
  • यह एक बार जरूर सुनिश्चित करे लें कि आप टूटा हुआ या क्षतिग्रस्त रुद्राक्ष नहीं पहन रहे हैं।
  • इसके अलावा आपको सम्भोग करने से पहले भी एक मुखी रुद्राक्ष को उतार देना चाहिए।
  • अपना रुद्राक्ष दूसरों के हाथ में न दें।
  • टॉयलेट जाने से पहले भी रुद्राक्ष को उतार दे।

इसके अलावा, पंडितो की सलाह है कि रुद्राक्ष को इस प्रकार पहना जाये कि वह दिखाई न दे। कारण यह है कि रुद्राक्ष दिखावे की भावना के बजाये भक्ति की भावना से पहना जाये।

2 Mukhi Rudraksha: Astrological Benefits, Powers, and Significance

एक मुखी रुद्राक्ष किसे पहनना चाहिए? (Ek Mukhi Rudraksha Kise Pahnna Chahiye)

Ek mukhi rudraksha - एक मुखी रुद्राक्ष को मेष, सिंह व धनु राशि वालों के लिए सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। अथवा जिन लोगो की कुंडली में सूर्य कमजोर है उनको एक मुखी रुद्राक्ष अवस्य धारण करना चाहिए।

पर ऐसा भी माना जाता है की रुद्राक्ष कभी भी किसी के लिए नकारात्मक नहीं हो सकता। रुद्राक्ष शिव है। शिव की शक्ति इंसान को लाभ ही प्रदान करेगी।

इसलिए यदि आप एक मुखी रुद्राक्ष को धारण करना चाहते हो तो अपने पंडित से सलाह ले। अपनी जन्म कुंडली में गृहों की दिशा के मुताबिक ही रुद्राक्ष को धारण करे।

क्यूंकि रुद्राक्ष की शक्ति अपार है, बच्चो को रुद्राक्ष धारण न कराये।

Get Original 1 Mukhi Rudraksha Online Price

3 Mukhi Rudraksha: Astrological Benefits, Powers, and Significance

1 मुखी रुद्राक्ष कैसे पहने? (Ek mukhi rudraksha kaise pahne jata hai)

एक मुखी रुद्राक्ष को सिद्ध करने हेतु आपको उसकी पूजा करा लेनी चाहिए। आप स्वयं भी रुद्राक्ष की पूजा कर सकते है।

एक मुखी रुद्राक्ष को धारण करने के लिए सबसे शुभ दिन महाशिवरात्रि का है परन्तु आप इसे किसी भी सोमवार के दिन भी धारण कर सकते है।

अगर हो सके तो रुद्राक्ष को सावन या श्रवणमास में पहने, यह पावन महीना शिवजी का महीना है। कहा जाता है की सावन मास शिव जी को बहुत प्रिय है और जो भी सावन में शिव जी की सेवा करता है, उनकी पूजा करता है उसे उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है।

4 Mukhi Rudraksha: Astrological Benefits, Powers, and Significance

एक मुखी रुद्राक्ष को धारण करने हेतु सुबह सूरज उगते ही नाह कर इसे गंगाजल से पवित्र करे। फिर इसे कच्चे दूध में धोके पुनः गंगाजल से धोये और नए साफ़ कपड़े से साफ़ करले। साथ ही ॐ नमः शिवाय का जाप करते रहे।

रुद्राक्ष की पूजा करने हेतु उसे चन्दन लगाए, उसपर पुष्प चढ़ाये और धुप बत्ती लगाए। फिर एक मुखी रुद्राक्ष के बीज मंत्र का 108 बार जाप करें।

एक मुखी रुद्राक्ष का बीज मंत्र है - " ॐ ह्रीं नमः " ।

जब आप इस मंत्र को आखिरी बार बोल रहे हो तब रुद्राक्ष को धारण करलें।

पंच मुखी रुद्राक्ष के लाभ, किसे पहनना चाहिए और धारण करने की विधि

इस रुद्राक्ष की ऊर्जा को बरकरार रखने के लिए आपको प्रतिदिन रुद्राक्ष की पूजा करनी चाहिए। नहीं तो कम से कम नाह कर भगवान शिव को पूरी भक्ति के साथ याद कर "ओम नमः शिवाय" मंत्र का जाप करना चाहिए।

कौन से रत्न एक साथ पहने, कौनसे नहीं - यहाँ जाने

Free Rudraksha Recommendation Online